मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना बिहार » बिहार फसल सहायता योजना 2022 | Bihar Fasal Sahayata Yojana

बिहार फसल सहायता योजना 2022 | Bihar Fasal Sahayata Yojana

बिहार फसल सहायता योजना 2022 | फसल सहायता योजना आवेदन फॉर्म | Fasal Sahayata Yojana 2022 Online Application | Bihar Fasal Sahayata Yojana Registration |

आज एक बार फिर हम बिहार राज्य क निवासियों के लिए एक योजना लेकर आये हैं। यह योजना बिहार के किसानो के लिए लागु किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानो को उसके फसल से सम्बंधित कार्य में सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से किसानो के फसल में नुकसान होने पर बिहार राज्य सरकार द्वारा उसकी भरपाई किया जायेगा।

बिहार फसल सहायता योजना के माध्यम से किसानों की नुकसान हुए फसल के बदले कुछ धनराशि दिया जायेगा। इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी। आप चाहें तो इसका पूरा अवलोकन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसमें दस्तावेज़ , लाभ , उद्देश्य एवं अन्य जानकारी है , आप इसका ध्यानपूर्वक अवलोकन करें।

bihar-fasal-sahayata-yojana

बिहार फसल सहायता योजना 2022 की जानकारी

यहाँ से आपको फसल सहायता योजना की सभी जानकारी के बारे में पता चल जायेगा। इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार यादव जी द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से जिन किसानो का फसल प्राकृतिक रूप से ख़राब हो जाता है तो उनकी भरपाई राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। कई सारी आपदाओं के कारण जैसे बाढ़ , अधिक बारिस और कभी – कभी सूखा पड़ जाने के कारण किसानो की साल भर की मेहनत बेकार हो जाता है।

वे लोग कर्जा में दुब जाते हैं जिससे वे हताश हो जाते हैं। उनके परिवार का भरण पोषण नहीं हो पता , कई परिवार साल भर भूखमरी का शिकार हो जाते हैं। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना को लागु किया है। अगर फसल का 20 % नुकसान होता है तो 7500 रूपये किसान को राशि दिया जाता है , अगर उससे अधिक हो तब 10 हजार दिया जाता है।

बिहार फसल सहायता योजना 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य यही उद्देश्य है की किसानो के फसलों की प्राकृतिक रूप से नुकसान होने पर उनके हुए नुकसान की भरपाई करना। इससे किसानो को प्रोत्साहन मिलती है और वे दोबारा कृषि कार्य कर सकते हैं। नुकसान के कारण कई किसान कृषि कार्य में रूचि नहीं रखते जिससे फसल उत्पादन में गिरावट आ जाती है। इस योजना के माध्यम से उन्हें 20 % फसल के नुकसान के लिए 7500 रूपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से दिया जाता है।

उससे अधिक नुकसान होने पर 10 हजार रूपये किसानो को प्रदान किया जाता है। किसान फसल के नुकसान होने पर आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते है इस लिए किसान ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ लाखों किसानो को मिलने वाला है अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द आवेदन करें।

बिहार फसल सहायता योजना के अंतर्गत आने वाले फसल

इस योजना के माध्यम से उन्ही फसल के नुकसान से सहायता मिलेगी जो फसल इस योजना के अंतर्गत आते हों। जितने फसल इस योजना के अंतर्गत आते हैं उन सभी फसल को यहाँ दिया है। जैसे गेहूँ , चना , मसूर , ईख , प्याज , आलू , मक्का , अरहर। इन फसलों के नुकसान पर किसानो को धनराशि प्रदान किया जायेगा। अगर आप इन फसलों की खेती करते हैं और आपका कोई नुकसान हुआ है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसका आवेदन करके अपने फसल के नुकसान की भरपाई करा सकते हैं।

बिहार फसल सहायता योजना 2022 के लिए पात्रता

अगर आपका भी फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब हो गया है और आप उसके नुकसान की भरपाई इस योजना के अंतर्गत कराना चाहते हैं। तो आपको निचे दिए गए पात्रता का ज्ञान होना चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे इसलिए आप इसका अवलोकन कर लें।

  • इस योजना का लाभ केवल प्राकृतिक रूप से हुए फसल के नुकसान से ही मिलेगा।
  • बिहार फसल सहायता योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के निवासी ही ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल 20 % या उससे अधिक हुए नुकसान से ही मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल इसके अंतर्गत आने वाले फसल नुकसान से ही प्राप्त होगा।

बिहार फसल सहायता योजना से मिलने वाला लाभ

हम जानते हैं कि कई बार कुछ आपदाओं के कारण किसानो की फसल ख़राब हो जाता है। जैसे कभी – कभी भयंकर बाढ़ आ जाने के कारण तो कभी सूखा पड़ जाने के कारण , जिससे उनका पूरा फसल बर्बाद हो जाता है। जिससे उन्हें कर्जा में डूबना पड़ता है फसल नहीं होने के कारण वे कर्जा नहीं चूका पाते। इस लिए सरकार ने यह योजना लागु किया है जिससे उनका फसल यदि ख़राब हो जाये तो इसकी भरपाई सरकार द्वारा किया जाता है। जिससे उनके परिवार का भरन पोषण हो पता है। क्योंकि वे पूरी तरह उस फसल पर निर्भर होते हैं।

बिहार फसल सहायता योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं , तो आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना चाहिए जो इस योजना के लिए जरुरी होता है। उन सभी दस्तावेजों को नीचे दिया गया है आप इसका अवलोकन कर सकते हैं।

  1. आवेदन करने वाले का पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. आईडी कार्ड
  5. खेत का नक्शा
  6. मोबाइल नंबर
  7. किसान के खेत की जमाबंदी
  8. बैंक अकाउंट नंबर

बिहार फसल सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन

  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ओपन हुए पेज में आपको आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको आधार नंबर और पासवर्ड डालना होगा।
  • उसके बाद आपको सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन को अपलोड करना होगा।
  • अपलोड करने के बाद सबमिट बटन को क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

सारांश : यहाँ हमने बिहार फसल योजना की सभी जानकारी आपको उपलब्ध करा दिया है। अगर आप अपने फसल का हुए नुकसान की भरपाई करना चाहते हैं , तो आप यहाँ से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार सभी किसानो की आर्थिक सहायता के लिए ही इस योजना को लागु किया है जिससे वे फसल ख़राब होने पर निराश न हो। आप इसका अवलोकन करके शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें