मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 | Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 | Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना | आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन | Ayushman Bharat Golden Card | PM Ayushman Bharat Application Form |

आज हम आपके लिए एक और योजना लेकर आये हैं जिससे गरीब परिवारों को बहुत सुविधा होने वाली है। भारत सरकार ने एक योजना लागु किया है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना जिसके तहत देश के गरीब परिवारों का बीमारी का इलाज आसानी से हो सकेगा। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब परिवार को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे हॉस्पिटल में इलाज कराने पर उनका इलाज 5 लाख तक फ्री में किया जायेगा।

कई परिवारों की स्थिति बेहद ख़राब होने के कारण वे इलाज नहीं करवा पाते जिससे वे अपने सदस्य को खो देते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मुफ्त इलाज के लिए एक योजना आरंभ की है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना जिसके कारण हॉस्पिटल्स में फ्री में इलाज किया जायेगा। और कोई भी परिवास पैसो के आभाव के कारण अपना परिवार नहीं खोएंगे।

pradhan-mantri-ayushman-bharat-yojana

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की जानकारी

इस योजना की जानकारी आपको यहाँ से विस्तार में मिल जाएगी आप इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भीमराव आंबेडकर जी की जन्म दिवस पर 14 अप्रैल 2018 को किया गया है। छत्तीसगढ़ में बीजापुर जिले में इस योजना की शुरुआत की गई है और उसके बाद 25 सितम्बर 2018 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिन पर पुरे देश में इस योजना को लागु किया।

इस योजना का लाभ करोड़ो परिवार ले रहे हैं। इस योजना के लिए 10 करोड़ से ज्यादा परिवार को शामिल किया जायेगा। इस योजना से न जाने कितने परिवार की जान बच जाएगी जो किसी बीमारी से लड़ रहे हैं उनका इलाज फ्री में जायेगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप यहाँ से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया दिया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य यही उद्देश्य है कि जो गरीब परिवार हैं उनको कोई बीमारी होती है तो वे उस बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते और उनके पास इतने पैसे भी नहीं होते जिससे वे अपनी बीमारी का इलाज अच्छे अस्पताल में करवा सके। इसलिए सरकार ने 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान इस योजना के माध्यम से किया है। जिससे वे अपना इलाज किसी अच्छे अस्पताल में मुफ्त में करवा सके।

कई परिवार आर्थिक रूप से इतने गरीब होते हैं की वे अपना इलाज किसी छोटे अस्पताल में भी नहीं करवा पते। इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को स्वास्थ्य बिमा के साथ आर्थिक सहायता भी मिलेगी। तो आप भी अपना आवेदन जल्द कर सकते हैं। इस योजना से कई सारे लाभ मिलते हैं उन सभी की जानकारी आगे दिया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से मिलने वाला लाभ

वैसे तो इस योजना के बहुत सारे लाभ हैं किन्तु इसका मुख्य यही लाभ है कि कुछ गरीब परिवार जो बीमार होते हैं और इलाज कराने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते और उनकी आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण वे अस्पताल में इलाज कराने के लिए असमर्थ होते हैं , उनको स्वास्थ्य बिमा के रूप में 5 लाख तक का आर्थिक सहयोग देंगे। इससे वे अपना इलाज अच्छे से अच्छा हॉस्पिटल में करा सकेंगे और उनकी बीमारी भी दूर हो जाएगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बहुत ले लाभार्थी लाभ ले रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवार इसमें शामिल किया जायेगा। और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं हैं। अब किसी भी गरीब परिवार को इलाज के लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता हैं। इस योजना के तहत 1350 बिमारियों का इलाज किया जायेगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आने वाले रोग

कुछ रोग ऐसे भी हैं जिसका इलाज आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आते उस रोग के लिए आप इन पैसो का इस्तेमाल नहीं कर सकते। जो रोग इस योजना के अंतर्गत नहीं आते उसे नीचे दिया गया है आप इसका अवलोकन कर सकते हैं। इसके आलावा आप किसी भी रोग के लिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान
  • फर्टिलिटी सम्बंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक सम्बंधित प्रक्रिया
  • ओपीडी
  • ड्रग रिहैबिलिटेशन

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की पात्रता जाँच करें

अगर आप भी अपने परिवार की प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना पात्रता जाँच करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

  • इस योजना के लिए पात्रता जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।
  • पेज ओपन होने के बाद आपको AM I Eligible विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको लॉगिन के लिए मोबाइल नंबर ओटीपी के साथ सत्यापित करना होगा। उसके बाद आप अपने परिवार की पात्रता की जाँच करें।
  • उसके बाद आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे नाम से , राशन कार्ड से या मोबाइल नम्बर से खोजे तो आपको किसी एक में क्लिक करके सबमिट बटन को क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप अपने परिवार की पात्रता चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना चाहिए। उन सभी दस्तावेजों को नीचे दिया गया है आप इसका अवलोकन करके आवेदन कर सकते हैं।

  1. परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. आईडी कार्ड ( आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड )
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. अन्य दस्तावेज

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको जन सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • वहाँ जाकर आप अपने सभी दस्तावेजों को जमा करें।
  • उसके बाद जन सेवा केंद्र में एजेंट द्वारा सभी दस्तावेजों का सत्यापन करके आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे।
  • उसके बाद आपको 10 से 15 दिनों में जन सेवा केंद्र द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड दे दिया जयेगा।
  • इस प्रकार आप पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश : हम उम्मीद करते हैं की प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की सभी जानकारी आपको यहाँ से प्राप्त हो गई होगी। हमने इस योजना की सभी जानकारी आपको उपलब्ध करा दिया है अब आप चाहें आप भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी भी जानकारी आपको ऊपर आर्टिकल से मिल जाएगी। अगर आप चाहें तो इसे शेयर भी कर सकते हैं जिससे और लोग इस योजना का लाभ ले सके। धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें