मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना हिंदी में | पीएम गरीब कल्याण योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana | PMGKY 2022 |

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के लिए कई योजनाएं लागु किया गया है जिसका उद्देश्य गरीबों को सहायता प्रदान करना होता है। सरकार गरीबों के लिए कई योजनाएं आरंभ किये हैं जिसके अंतर्गत उन्हें कई लाभ मिल रहे हैं। आज हम गरीबों के लिए एक और योजना लेकर आये हैं जिसकी जानकारी हम आपको यहाँ देंगे।

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 है। इसके माध्यम से सरकार गरीबों को हर महीने अतिरिक्त राशन प्रदान करेंगे। कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री जी ने गरीबों को राहत देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया था। जिससे गरीबों को हर महीने कुछ राशन बोनस के रूप में प्राप्त होता है।

इससे हमारे देश के गरीबों को आर्थिक सहायता मिलती है। सरकार ने देश के सभी गरीबों के लिए कई योजनाएं लागु किये हैं जिसकी जानकारी हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दिया है। अगर आप इस योजना की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इसका पूरा अवलोकन करें हमने यहाँ गरीब कल्याण योजना की सभी जानकारी दिया है।

pradhan-mantri-garib-kalyan-yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की जानकारी

जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज हमारा देश कोरोना वायरस जैसे बहुत बड़ी बीमारी से लड़ रहा है देश में लॉक डाउन की स्थिति चल रही है जिससे किसी का काम नहीं चल रहा है इससे लोगों को कई समस्याए हो रही है। खासकर देश के गरीबों को जो रोजी मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने 26 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का आरंभ किया था। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त में प्रदान किया जायेगा। यह राशन मई – जून तक ही दिया जाना था।

लेकिन 23 जून 2021 को यह घोषणा किया गया कि 5 किलो मुफ्त राशन 30 नवम्बर 2021 तक दिया जायेगा। जिससे गरीबों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके। इस योजना के पात्र वह सभी राशन कार्ड धारक होंगे। तो आप अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार सभी गरीब परिवारों को जो हर रोज मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं उन्हें हर महीने 5 किलो एक्स्ट्रा राशन प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना का आरंभ किये हैं। जिससे उन्हें हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान किया जा सके क्योंकि लॉक डाउन के कारण लोगों को कई समस्याएं झेलनी पड़ रही है।

कई लोगों का काम बंद हो गया है जिससे उन्हें और उनके परिवार को समस्याएं उत्पन्न हो रही है। इसी समस्या को देखते हुए गरीबो को राहत पहुँचाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने इस योजना की घोषणा किया है। इससे देश के सभी गरीब परिवार घर में सुरक्षित रहकर अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की विशेषताएँ

  • इस योजना के अंतर्गत चिकित्सक एवं मेडिकल स्टाफ जैसे नर्स , डॉक्टर्स और मेडिकल वर्कर्स को 50 लाख तक का बीमा उपलब्ध कराया जायेगा जो कोरोना कल में मरीजों की देखभाल करते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी महिलाओं के जन धन बैंक खाते में 500 रूपये तीन महीने तक उपलब्ध कराये थे जिससे लोग अपना जीवन घर में सुरक्षित रहकर जी सके।
  • प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़े महिलाओ को लोन की जरूरत होने पर 20 लाख तक का लोन भी उपलब्ध कराया गया।
  • इस योजना के माध्यम से करोड़ो परिवार ने कई लाभ प्राप्त किये हैं जो सभी गरीबों को प्राप्त हुआ है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए पात्र उन सभी गरीबों ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को माना जायेगा जो मजदूरी करते हैं और मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं जैसे मनरेगा के मजदुर और किसान जो खेती करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। इस योजना के पात्र वो लोग भी हैं।

जो इस कोरोना काल में मरीजों की देखभाल करके कोरोना से लड़ रहे हैं लोगों की सुरक्षित रखते हैं। जिनके पास जन धन बैंक अकाउंट है वो भी इस योजना के पात्र हैं। इस प्रकार सरकार देश के सभी ग्रामीण एवं शहरी गरीब परिवार को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किये हैं। राशन कार्ड धारक को अभी तक इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन धन बैंक पासबुक
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जॉब कार्ड ( मनरेगा कार्ड )

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन करने का माध्यम नहीं है इस योजना का लाभ वही ले सकता है जिसके पास राशन कार्ड होगा। राशन कार्ड धारक सरकारी राशन की दुकान में जाने पर आपको 5 किलो राशन मुफ्त में प्रदान किया जायेगा। इसके माध्यम से लाभार्थी को अन्य लाभ बैंक के द्वारा प्रदान कर दिया जायेगा , इसमें आपको पंजीकरण या आवेदन की प्रक्रिया नहीं दी गई है। गरीब परिवार राशन कार्ड के माध्यम से ही 5 किलो राशन मुफ्त में ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक : आधिकारिक वेबसाइट में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

सारांश : हमने यहाँ आपको इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी दे दिया है अगर आपको यह योजना अच्छे से समझ आ गई होगी तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना के माध्यम से इससे मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अन्य योजनाओ की जानकारी लेना चाहते है तो आपको यहाँ से बहुत सी योजनाओ की जानकारी मिल जाएगी आप अवलोकन कर सकते हैं। आप इसे शेयर अवश्य करें। धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें