मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना मध्यप्रदेश » मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना 2022| Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना 2022| Madhya Pradesh Bhavantar Bhugtan Yojana

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना 2022 | एमपी भावांतर भुगतान योजना आवेदन फॉर्म | भावांतर भुगतान योजना रजिस्ट्रेशन | MP Bhavantar Bhugtan Yojana in Hindi | Bhavantar Bhugtan Yojana Application |

आज हम मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक और योजना लेकर आये हैं। यह योजना मध्यप्रदेश के किसानो के लिए लागु किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा लागु किये इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के किसानो को उनके फसलों पर दिया जायेगा। मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत किसानो को उनके फसलों का उचित मूल्य प्राप्त होगा। जब किसान मंडी में अपना धान लेकर जाते हैं तो कई बार उन्हें उनके फसल की उचित मूल्य प्राप्त नहीं होती।

लेकिन अब वे इस योजना के माध्यम से अपने फसलों के उचित दाम प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप इस योजना की सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करना होगा। यहाँ से आपको दस्तावेज , पात्रता , लाभ एवं अन्य जानकारी मिल जाएगी।

madhya-pradesh-bhavantar-bhugtan-yojana

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना की जानकारी

राज्य सरकार ने किसानो के फसलों की उचित दाम प्राप्त कराने के लिए मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना को लागु किया है। जब किसान अपने फसलों को मंडी में लेकर जाते हैं तो कई बार उन्हें उनके फसल का दाम उचित प्राप्त नहीं होता। लेकिन अब वे अपने सफल के नुकसान की भरपाई इस योजना के माध्यम से करा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ई – उपार्जन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं।

अभी तक 05 वर्षों में कुल 118.57 लाख किसानो ने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए निशुल्क पंजीकृत हुए हैं। इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान ले सकते हैं। नुकसान हुए फसल की धनराशि सीधे किसान के खाते में डाल दिया जायेगा। अगर आप भी अपने फसल की उचित दाम प्राप्त करना चाहते हैं और नुकसान की भरपाई कराना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य यही उद्देश्य है कि किसानो के फसलों के हुए नुकसान की भरपाई करना। कभी – कभी किसानो को उनके फसलों के दाम उचित रूप से नहीं मिल पाते , जिसकी भरपाई वे मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना 2022 के माध्यम से कर सकते हैं। किसानो को उनके फसल की सही रेट की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेज दिया जाता है। सरकार का यह लक्ष्य है कि 100 लाख मीट्रिक टन अनाज की खरीदी की जाएगी।

किसान इस योजना के माध्यम से आवेदन करके अपना अनाज बेच भी सकते हैं। इस योजना के तहत आप अनाज की नुकसान की भरपाई10 से 15 दिनों में कर सकते हैं। आगे इस योजना की और भी जानकारी दिया गया है आप इसका ध्यानपूर्वक अवलोकन कर सकते हैं। इससे आप अपने फसल का उचित राशि प्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना से मिलने वाला लाभ

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस योजना की सभी जानकारी प्राप्त करके आवेदन कर सकते हैं। नीचे इसके कुछ मुख्य लाभ दिया गया है आप ध्यानपूर्वक अवलोकन करें।

  • इस योजना के अंतर्गत किसानो को उनके फसलों का उचित मूल्य प्राप्त होगा।
  • उनके फसलों की नुकसान की भरपाई राज्य सरकार द्वारा किसानो के आवेदन करने से किया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसान की आय में बढ़ोतरी होगी और वे आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे।
  • सरकार द्वारा किये गए फसल की नुकसान की भरपाई की राशि को किसानो के खाते में डाला जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसान अपना अनाज ऑनलाइन बेच सकते हैं जिससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत आने वाले फसल

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कई फसलों को रखा गया है। जिसके अंतर्गत रबी एवं खरीफ दोनों फसल आते हैं। जैसे चना , मसूर , चावल , सोयाबीन , मुंग , अरहर , मूंगफली , सरसो , मक्का एवं अन्य और भी फसल इसके अंतर्गत आते हैं। इन सभी फसलों का उचित दाम सरकार द्वारा दिया जाता है और नुकसान होने पर उसकी भरपाई भी किया जाता है। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप पात्रता की जांच कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना के लिए पात्रता

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ पात्रता होनी चाहिए। तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे उन पात्रताओं को दिया गया है आप इसका अवलोकन अवश्य करें।

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए जिससे पैसे सीधे बैंक में भेजे जा सके।
  • आवेदन करने वाला किसान होना चाहिए।
  • आवेदक के पास कुछ जरुरी दस्तावेजो का होना आवश्यक है।

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

जो किसान इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना चाहिए। जो इस योजना के लिए आवश्यक होता है। आगे उन सभी दस्तावेजों को दिया गया है।

  1. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आईडी कार्ड
  5. राशन कार्ड
  6. मोबाइल नंबर
  7. बैंक अकाउंट नंबर
  8. जमीन का जरुरी कागजात

मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना के लिए आवेदन

  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिससे नया पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद किसान को रबी 2021-22 का लिंक दिया होगा उसमे क्लिक करना है।
  • क्लिक करने पर आपके सामने पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरना है। और वहाँ दिए गए कैप्चा कोड को डालना है।
  • उसके बाद आपको पंजीयन करें लिखा होगा उसमे क्लिक करना होगा। जिससे आपके सामने मध्यप्रदेश भावांतर भुगतान योजना 2022 योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • ओपन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरना है , और सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके सबमिट बटन को क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश : हमने आपको इस योजना की सभी जानकारी यहाँ दे दिया है , आप इसका ध्यानपूर्वक अवलोकन कर सकते हैं। उसके बाद आप आवेदन करके अपने फसल का हुए नुकसान की भरपाई भी कर सकते हैं। आप इस योजना के आलावा अन्य और भी योजनाओ की जानकारी यहाँ से ले सकते हैं क्योंकि इस वेबसाइट से आपको और योजनाओ की जानकारी विस्तार में मिलेगी। आप इसका अवलोकन के बाद शेयर अवश्य करें। धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें