मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना राजस्थान » 12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2022

12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2022

12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2022 : आज हम राजस्थान के नागरिकों के लिए एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आये हैं जिसके माध्यम से राज्य के छात्राओं को लाभ मिलेगा। इस योजना का नाम मेधावी छात्रा स्कूटी योजना है , इस योजना के माध्यम से 12वीं कक्षा की छात्राओं को सरकार द्वारा स्कूटी प्रदान किया जायेगा। कभी – कभी ऐसा होता है कि परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण और स्कूल कॉलेज दूर होने के वजह से बेटियों की पढ़ाई रुक जाती है जिससे वे आगे की शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया कि 12वीं की सभी बालिकाओं को स्कूटी प्रदान किया जाये जिससे उन्हें कॉलेज आने – जाने में कोई परेशानी न हो।

मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का लाभ वही ले सकती है जिसका 12वीं में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 65% और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 75% होगा। इस योजना के तहत हर वर्ष बालिकाओं को स्कूटी प्रदान किया जाता है जिससे बेटियों को आगे बढ़ने में कोई भी परेशानी न आये खासकर ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को ज्यादा परेशानियां उठानी पड़ती है। इस योजना के माध्यम से बेटियां आगे पढ़ने के लिए प्रेरित होंगी। आपको इसकी आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है आप इसका अवलोकन करके आवेदन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।

kalibai-bheel-medhavi-scooty-yojana

12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2022?

मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा।
  • इसके वेबसाइट के मेनू में Online Scholarship का ऑप्शन होगा जिसे आपको सिलेक्ट करना है जिससे नया पेज खुलेगा उसमे नीचे Register को चुने।
  • इसके बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन आएंगे जिसमे से आप Jan Aadhaar या Bhamashah में से किसी एक को सिलेक्ट करना है। उसके बाद जानकारी भरकर Next बटन को सिलेक्ट करें।
  • उसके बाद सभी जानकारी भरकर सबमिट कर दें जिससे आपकी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा।
  • अब आपको आवेदन करने के लिए Citizen App में जाना है और Scholarship Icon को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद Student को सिलेक्ट करके सूची में अपना नाम चुनकर प्रोफाइल अपडेट करें और दस्तावेजों को अपलोड करके प्रोफाइल को सेव कर लें और Scholarship का चयन करें।
  • अब इसके आवेदन पत्र को भरें सभी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट कर दे जिससे आपका आवेदन हो जायेगा।

इसे भी पढ़िए : राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

फ्री स्कूटी योजना का फॉर्म कैसे भरें ?

अगर आप फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो hte.rajasthan.gov.in में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

फ्री स्कूटी योजना का लाभ किसे मिलता है ?

फ्री स्कूटी योजना का लाभ राजस्थान के मेधावी छात्राओं को मिलता है जिससे वे आगे की पढ़ाई आसानी से कर सके।

स्कूटी योजना के लिए कितना परसेंट होना चाहिए ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए 12 में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 65% और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 75% होना चाहिए।

12वीं में स्कूटी कितने परसेंट पर मिलती है 2022 , इसकी सभी जानकारी हमने आपको विस्तार से बता दिया है अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं। इस योजना को सरकार ने इसलिए शुरू किया है ताकि लड़कियाँ भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके और आगे बढ़े जिससे शिक्षा भी आगे बढ़ेगी। साथ ही इस योजना से उनके माता – पिता भी उनको शिक्षा के प्रति उन्हें प्रोत्साहित करेंगे।

हमने आपको मेधावी छात्रा स्कूटी योजना से स्कूटी कैसे मिलेगी इसकी सभी जानकारी अपने आर्टिकल में बता दिया है उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आई होगी। अगर आपको ऐसी और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी लेना है तो आपको इस वेबसाइट से मिल जाएगी। इस आर्टिकल के अवलोकन के बाद इसे शेयर अवश्य करें , धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें