मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » गरीब परिवार को लोन कैसे मिलेगा

गरीब परिवार को लोन कैसे मिलेगा

गरीब परिवार को लोन कैसे मिलेगा : आज हम आपको इस आर्टिकल में गरीबों को लोन कैसे मिलता है इसकी जानकारी देंगे। आप सभी जानते हैं कि लोगों को जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है जिसके लिए वे लोन लेते हैं। लेकिन उनको यह पता नहीं होता है की वे कम ब्याज पर लोन कैसे प्राप्त करें। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में गरीब परिवार को लोन कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी देंगे। हम आपको इसमें कुछ तरीके बताएंगे जिससे गरीब परिवार भी आसानी से लोन प्राप्त कर सके।

सरकार गरीबों के लिए कई प्रकार का लोन योजना चला रहे हैं जिसके अंतर्गत मुख्य योजना प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना है जिसमे 50,000 से 10,00,000 तक का लोन दिया जाता है। इसमें तीन प्रकार का लोन मिलता है शिशु , किशोर और तरुण इसके अंतर्गत लोन दिया जाता है। इसके आलावा आप महिलाओं द्वारा बनाया गया स्वयं सहायता समूह से भी लोन ले सकते हैं। इसमें महिलाओं को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। नीचे इसकी सभी जानकारी विस्तार से दिया है आप इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें।

garib-parivar-ko-loan-kaise-milega

गरीब परिवार को लोन कैसे मिलेगा ?

गरीब परिवार तरीकों से लोन ले सकते हैं –

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को गरीबों को व्यापार के लिए लोन देने के लिए शुरू किये हैं जिससे गरीब आदमी भी अपना खुद का व्यापार कर सके। मुद्रा लोन योजना के माध्यम 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है , इसके अंतर्गत तीन प्रकार का लोन मिलता है शिशु लोन , किशोर लोन और तरुण लोन। तो जो गरीब नागरिक इसके लिए आवेदन करना चाहता है वे इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर कर सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से लोन

पीएम आवास योजना के माध्यम आप आप होम लोन ले सकते हैं। पहले आवास योजना के माध्यम से होम लोन 6 लाख दिया जाता था जिसे बढ़ाकर 12 लाख कर दिया गया है। इसमें सरकार आपको 4% तक सब्सिडी भी प्रदान करती है। इस लोन की राशि को चुकाने के लिए 20 वर्ष की अवधि दिया जाता है। इससे गरीब परिवार आसानी से लोन ले सकते हैं। तो आप बैंक में जाकर होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्वयं सहायता समूह से लोन

महिलाएं इस समूह के माध्यम से बैंक से लोन प्राप्त कर सकती है इसके लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। स्वयं सहायता समूह 3 महीना या डेढ़ साल पुराना होना चाहिए। लोन लेने वाली महिलाओ को बैंक से कम ब्याज पर लोन प्राप्त होगा। इसके अंतर्गत आप 12 हजार से 50 हजार तक का लोन ले सकते हैं।

सारांश -:

गरीब परिवार को लोन कई तरीके से मिल सकता है जैसे पीएम मुद्रा लोन योजना के माध्यम से 50 हजार से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है। आवास योजना के माध्यम से 12 लाख तक का लोन ले सकते हैं। और स्वयं सहायता समूह से 12 हजार से 50 हजार तक का लोन लिया जा सकता है। इस प्रकार गरीब परिवार लोन ले सकते हैं।

आधार कार्ड से 200000 का लोन कैसे मिलेगा

पढ़ाई के लिए लोन कैसे मिलता है

ई श्रमिक कार्ड पर लोन कैसे मिलता है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में लोन कैसे मिलता है

बेरोजगार को लोन कैसे मिलेगा

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

गरीबों को लोन कैसे मिलेगा ऑनलाइन ?

सरकार द्वारा ऐसी कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसके माध्यम से गरीबों को लोन मिलता है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होता है।

पीएम मुद्रा योजना से कितना लोन मिलेगा ?

पीएम मुद्रा लोन योजना के माध्यम से गरीबों को 50 हजार से 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। आप इसके ऑफिसयल वेबसाइट mudra.org.in में जाकर आवेदन करें।

क्या गरीबों को बैंक से लोन मिलेगा ?

जी हाँ , ऐसी कई बैंक है जो गरीबों को सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोन देते हैं। सरकारी योजना के लोन में गरीबों से बहुत कम ब्याज लिया जाता है।

गरीब परिवार को लोन कैसे मिलेगा , इसकी सभी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से दिया है जिससे आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। गरीबों को पैसों की ज्यादा जरूरत होती है इसलिए वे कम ब्याज का लोन देखते हैं।

हमने आपको इस आर्टिकल लोन की पूरी जानकारी दे दिया है उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आई होगी। आपको ऐसी और भी जानकारी इस वेबसाइट से मिल जायेगा। इस आर्टिकल को शेयर अवश्य करें , धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें