मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें : आधार कार्ड देश वासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है यह एक पहचान पत्र का कार्य करता है और साथ ही यह एक आवश्यक दस्तावेज भी है। इसलिए यह सभी के पास होता है सरकार ने यह आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य कर दिया है। लेकिन आपका आधार कार्ड खो गया है और आप उसे पाना चाहते हैं तो आज हम आपको आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें के अंतर्गत इसके वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी देंगे। कभी – कभी ऐसा भी होता है कि हम आधार कार्ड के लिए आवेदन किये रहते हैं लेकिन वो हमारे पास नहीं पहुंचा होता , जिससे जरूरत पड़ने पर आधार कार्ड न होने से हमारा काम रुक जाता है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आपके पास आधार नंबर होगा तो आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। आधार कार्ड के बिना कई काम नहीं हो पाते किसी भी काम के लिए हर जगह अब आधार कार्ड माँगा जाता है। चाहे वह जॉब के लिए हो या स्कूल में एडमिशन के लिए या अन्य किसी भी सरकारी काम में आधार कार्ड अवश्य माँगा जाता है। तो आप यहाँ दिए गए जानकारी के अनुसार अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

aadhar-card-download-kaise-kare

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपका आधार कार्ड नहीं आया है तो आप इसे ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ आपको आसान तरीका विस्तार से बताया गया है जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं , तो आप इसका ध्यानपूर्वक अवलोकन करें।

  • अगर आप अपना आधार नंबर के माध्यम से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिससे आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा इसके होम पेज में आप Download Aadhaar पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने पर आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको आई हैव के नीचे आधार नंबर पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद उसमे अपना आधार नंबर डालना है , अगर आप अपना आधार नंबर नहीं देखना चाहते हैं तो I Want a Masked Aadhaar पर टिक करें।
  • उसके बाद वहाँ दिए कैप्चा कोड डाले और Send OTP पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा इसे डालना है।
  • अब आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए Verify and Download पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप अपना इ आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आधार नंबर नहीं है तो क्या करें ?

अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आपके पास दो ऑप्शन और है जिससे आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार नंबर नहीं होने पर आप Enrolment ID नंबर से या Virtual ID नंबर से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रकार आप आधार नंबर नहीं होने पर भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें , इसकी सभी जानकारी आपको मिल गई है आप इसका पूरा अवलोकन करें। इससे आपको बहुत सुविधा मिलेगी आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड कर पाएंगे जिससे आपका काम पूरा हो जायेगा। आधार कार्ड हर भारत वासी के लिए आईडी कार्ड है इसके बिना अब कोई भी काम नहीं होता। अगर आप कहीं नौकरी के लिए भी जायेंगे तो आपसे आपका आधार कार्ड माँगा जायेगा इसलिए यह बहुत जरुरी है।

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करने की सभी जानकारी प्रदान कर दिया है। आप इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करके आप भी इसका उपयोग कर सकते हैं। आपको हमारे इस वेबसाइट से और भी जानकारी मिल जाएगी आप उसका भी अवलोकन अवश्य करें। उम्मीद है यहाँ दिए सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ आई होगी , अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे शेयर अवश्य करें जिससे लोगों तक यह जानकारी पहुंचे। धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें